टांके कितने दिन में काटने चाहिए tanke kitne din mein kaatne chahie गलने वाले टांके कितने दिन में ठीक होते हैं

टांके कितने दिन में काटने चाहिए tanke kitne din mein kaatne chahie गलने वाले टांके कितने दिन में ठीक होते हैं.महिलाओं के डिलीवरी वाले टांके कितने दिन में काटने चाहिए. mahilaon ke delivery wale tanke kitne din mein kaatne chahie.सर्जरी वाले टांके कब खोले जाते हैं. surgery wale tanke kab khole.

टांके कितने दिन में काटने चाहिए आई दोस्तों आज हम आपको बताते हैं, कि टांके कितने दिन में काटने चाहिए दोस्तों जब भी हमें कहीं लग जाती है, तो हमारी चमड़ी को पहले की तरह जोड़ने के लिए टांके लगाए जाते हैं, लेकिन का आप लोग यह जाते हैं, कि चमड़ी पर लगे टांको को वापस भी खुलवाना पड़ता है या टांके को काटना पड़ता है लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि टांके कितने दिन में काटने चाहिए।

टांके कितने दिन में काटने चाहिए tanke kitne din mein kaatne chahie

अगर आप समय से पहले टांके काट देते हैं, तो टांके कच्चे रह जाते हैं और आपकी चोट लगी चमड़ी वापस खुलने का डर रहता है, इसीलिए पूरी तरीके से सही होने के बाद ही आपको टांके काटने चाहिए तो आज हम आपको यह बताएंगे, कि टांके कितने दिन में काटने चाहिए टांको को कितने समय बाद में काटना चाहिए।

कई बार जब हमें गहरी चोट लग जाती है और ऑपरेशन होता है, तो उसके बाद में टांके लगाए जाते हैं। बड़ी चोट होने पर ज्यादा संख्या में टांके लगाए जाते हैं। घाव बड़ा होने पर ज्यादा टांके लगाए जाते हैं। टांके लगाने के बाद हमें टांको की देखभाल की करनी पड़ती है, नहीं तो टांगों में संक्रमण हो सकता है। जिसकी वजह से गांव गहरा भी हो सकता है।

लोग सर्जरी पर की लगाए गए टांगों के बारे में बहुत ज्यादा सवाल करते हैं, कि टांके कितने दिन में काटने चाहिए (tanke kitne din mein kaatne chahie) इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे की गलने वाले टांके कितने दिन में ठीक हो जाते हैं। दोस्तों काटने वाले टाकों को तो आप जल्दी काट सकते हैं।

लेकिन गलने वाले टांको को सही होने में टाइम लगता है। गलने वाले टांके सही होकर अपने आप निकल जाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि टांके कितने दिन में काटने चाहिए और गलने वाले टांके कितने दिन में ठीक होते हैं इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे कि आपको टांगों की देखभाल कैसे करनी चाहिए।

जिससे टांको को बिल्कुल भी नुकसान न पहुंचे दोस्तों हम आपको बता देते हैं कि टांके दो प्रकार के होते हैं। एक टांके वह होते हैं। जिन्हें काटने की जरूरत पड़ती है और दूसरे टांके वह होते हैं। जो अपने आप ही गल जाते हैं। हमारी अलग-अलग चमड़ी पर अलग-अलग प्रकार के टांके लगाए जाते हैं।

जिस चमड़ी पर काटने वाले टांके लगाए जाते हैं। उन टांको को काटना पड़ता है और जिस चमड़ी पर गलने वाले टांके लगाए जाते हैं। वह टांके अपने आप गल जाते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको टांके कितने दिन में काटने चाहिए और गलने वाले टांके कितने दिन में ठीक होते हैंके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

अगर आप भी टांके कितने दिन में काटने चाहिए और गलने वाले टांके कितने दिन में ठीक होते हैं जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

टांके कितने दिन में काटने चाहिए tanke kitne din mein kaatne chahie

टांके कितने दिन में काटने चाहिए और टाके कितने दिन में गलते हैं यह तो टांगों पर ही निर्भर करता है, कि टांके किस प्रकार के हैं। अगर आपका घाव हल्का होता है, तो आपके टांके 4 से 7 दिन के अंदर ही सही हो जाते हैं, लेकिन अगर आपके शरीर पर लगी चोट गहरी होती है, तो आपके टांको को सही होने में दो से तीन सप्ताह लग सकते हैं।

क्योंकि टांके दो प्रकार के होते हैं। एक काटने वाले टांके और एक गलने वाले टांके गलने वाले टांके घुलनशील होते हैं। जो शरीर के अंदर ही गल जाते हैं और काटने वाले टांको को हमें वापस खुलवाना पड़ता है। मुंह के अंदर और अंदरूनी जगह पर गलने वाले टांके लगाए जाते हैं।

यदि आपको चोट हाथ, कोहनी पर उंगली पर या पैर पर लगी हो, तो आपको काटने वाले टांके लगाए जाते हैं‌। टांके काटने में 10 दिन से 2 सप्ताह का समय लग सकता है, लेकिन गलने वाले टांके कों को सही होने में कुछ समय लगता है।

गलने वाले टांके कितने दिन में ठीक होते हैं galne wale tanke kitne din mein theek hote Hain

गलने वाले टांके कितने दिन में ठीक होते हैं, चलिए अब जानते हैं, कि गलने वाले टांके कितने दिन में ठीक होते हैं। गलने वाले टांके घुलनशील होते हैं। जो हमारे शरीर में गल जाते हैं। सामान्य तौर पर गलने वाले टांके 3 सप्ताह तक ठीक हो जाते हैं।

इसके अलावा अगर आपको अंदरुनी जगह टांके आए हैं और आपका घाव गहरा है, तो टांके सही होने में 1 महीने से ज्यादा का समय भी लग सकता है। अगर आपके टांके 1 महीने तक ठीक नहीं होते हैं तो आपको डॉक्टरसे सलाह लेनी चाहिए।

आपको एक बार डॉक्टर को अपने टांके अवश्य दिखने चाहिए, क्योंकि कई बार टांको में इंफेक्शन होने की वजह से टांके जल्दी से सही नहीं हो पाते हैं इसके अलावा टांको की कई दिनो तक सही से देखभाल करें। टांको पर दवाई लगाए और टांको को डिटोल से धोएं। इससे टांको में इन्फेक्शन नहीं होता है और टांके बहुत जल्दी ठीक हो जाते हैं।

महिलाओं के डिलीवरी वाले टांके कितने दिन में काटने चाहिए mahilaon ke delivery wale tanke kitne din mein kaatne chahie

महिलाओं के डिलीवरी वाले टांके कितने दिन में काटने चाहिए, दोस्तों आजकल महिलाओं को डिलीवरी के दौरान टांके लगाए जाते हैं। महिला की नॉर्मल डिलीवरी हो या सर्जरी से हुई हो दोनों ही डिलीवरी में टांके तो लगाए ही जाते हैं। सर्जरी में महिला को पेट पर टांके लगाए जाते हैं, तो नॉर्मल डिलीवरी में महिला को अदरूनी जगह टांके लगाए जाते हैं।

अगर महिला को सर्जरी से बच्चा होता है, तो पेट पर टांके अवश्य ही लगाए जाते हैं, लेकिन कभी-कभी नॉर्मल डिलीवरी में भी टांके लगाए जाते हैं, ऐसा इसलिए होता है ताकि महिला की वेजाइना में दर्द ना ओर महिला की वेजाइना ना फेले महिलाओं की डिलीवरी वाले टांके 2 सप्ताह में सही हो जाते हैं‌।

लेकिन अगर महिला को बड़ा चीरा दिया जाता है या महिला का टांका बड़ा होता है, तो महिला के टांके सही होते-होते 3 सप्ताह अभी लग जाते हैं। यह महिला के टांके पर निर्भर करता है कि महिला को कितना बड़ा तक लगाया गया है।

https://www.youtube.com/watch?v=vAfaiKM2sOw

सर्जरी वाले टांके कब खोले जाते हैं surgery wale tanke kab khole

सर्जरी वाले टांके कब खोले जाते हैं, चलिए अब हम जानते हैं कि सर्जरी वाले टांके कब खोले जाते हैं। दोस्तों सर्जरी बहुत बड़ी चीज होती है। सर्जरी में काफी सारे टांके लगाए जाते हैं। जिनका सही होना बहुत जरूरी होता है। सर्जरी वाले टांके को कब खोलना चाहिए।

यह तो आपके टांगों पर निर्भर करता है, कि आपकी किस प्रकार की सर्जरी हुई है। आपका घाव कितना गहरा है और आपके कितने टांके लगे हैं। तभी जाकर डॉक्टर आपको यह बता सकता है कि आपके टांके कितने दिन में खोले जाएंगे।

लेकिन सर्जरी वाले टांके खोलने का एक मिनिमम समय होता है और डॉक्टरों के मुताबिक 6 से 7 दिन में टांके ठीक हो जाते हैं। 6 से 7 दिन में सर्जरी वाले टांके खोले जा सकते हैं और पेशेंट को छुट्टी दी जाती है लेकिन सर्जरी से हुई डिलीवरी के टांके खोलने में कम से कम 1 महीने का समय लगता है।

टांके सूखने के उपाय tanke sukhne ke upay

टांके सूखने के उपाय: अगर आप चाहते हैं, कि आपके टांके जल्दी से सुख जाए, तो आपको अपने टांको की बहुत देखभाल करनी होगी। अगर आप टांको की देखभाल करते हैं, तो टांके जल्दी सूख जाते हैं। आज हम आपको टांके सूखने के उपाय बताने वाले हैं, दोस्तों टांको में कभी भी संक्रमण न होने दे, क्योंकि टांको में एक बार संक्रमण होने पर टांको में पस पड़ने का डर रहता है।

इसलिए आपको टांको की बहुत देखभाल करनी चाहिए। आपको कभी भी टांको को गीला नहीं रखना चाहिए। टांके जितने गीले रहते हैं, उतना ही संक्रमण होने का डर रहता है। टांकों को सूखा रखें (Keeping stitches dry) टांके वाला हिस्सा पूरी तरीके से सुखा होना चाहिए। आपको कभी भी टांको को खरोचना नहीं चाहिए।

टांके सूखने के उपाय के लिए आपको एक साफ तोलिया लेना है और उससे गीले टांकों को साफ करना है। उसके बाद टांको पर लगातार डॉक्टर द्वारा दी गई दवाई को लगाना है। अगर आप चाहते हैं, कि आपके टांके जल्दी से सुख जाए, तो आपको टांके सूखने के इस उपाय को करना है। इससे आपके टांके बहुत ही जल्दी सूख जाते हैं।

गलने वाले टांके कैसे होते हैं galne wale tanke kaise hote Hain

गलने वाले टांके कैसे होते हैं: गलने वाले टांके घुलनशील होते हैं जिन्हें काटने की जरूरत नहीं होती है। गलने वाले टांके चमडी के अंदर ही गल कर निकल जाते हैं। गलने वाले टांके जानवरों की आंतों को लाइन करने वाले फाइबर या कृत्रिम रूप से निर्मित पॉलिमर आदि सामग्री से बने हुए होते हैं।

इसीलिए यह हमारे शरीर के अंदर ही गल कर बाहर निकल जाते हैं। गलने वाले टांके ज्यादा से अंदरूनी जगह पर ही लगाए जाते हैं। जहां पर हम सही प्रकार से डिटॉल और दवाई नहीं लगा पाते हैं। वहीं पर गलने वाले टांके लगाए जाते हैं।

ताकि वह हटकर कुछ ही दिनों में गल कर अपने आप ही निकल जाए। गलने वाले टांके बहुत ही सॉफ्ट और पतले होते हैं। गलने वाले टांके बाल जितने पतले होते हैं। जो घाव के सही होने पर अपने आप ही चमड़ी में घुलकर निकल जाते हैं।

ऑपरेशन के टांके कितने दिन में ठीक होते हैं operation ke tanke kitne din mein theek hote Hain

ऑपरेशन के टांके कितने दिन में ठीक होते हैं: कई सारी प्रेग्नेंट महिलाओं को यह चिंता होती है, कि ऑपरेशन के टांके कितने दिन में ठीक होते हैं। इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि ऑपरेशन के टांके कितने दिन में ठीक हो जाते हैं, दोस्तों वैसे तो हर प्रकार का टांका जिस पर बाहरी हवा लगती है।

वह 4 से 5 दिन में ठीक हो जाता है, लेकिन बात करें कि ऑपरेशन के टांके कितने दिन में ठीक होते हैं, तो हम आपको बता देते हैं कि ऑपरेशन में आपको टांकों का बहुत ख्याल रखना होता है, क्योंकि अगर एक बार आपके टांके खराब हो जाते हैं, तो आपको दोबारा टांके लगवाने पड़ सकते हैं।

इसीलिए टांगों की अच्छे से देखभाल करें और टांकों को बिल्कुल भी गीला ना करें, तो चलिए अब जान लेते हैं कि ऑपरेशन के टांके कितने दिन में ठीक होते हैं। ऑपरेशन में लगाए गए टांगों को खुलवाना पड़ता है। ऑपरेशन के टांके कितने दिन में ठीक होते हैं। इसका सही जवाब यह है कि डॉक्टरों के मुताबिक 6 से 7 दिन में ऑपरेशन के टांके ठीक हो जाते हैं।

इसके बाद छुट्टी दे दी जाती है। ऑपरेशन के टांकों को सही होने में 6 से 7 दिन लगते हैं।6 से 7 दिन तक आपको अस्पताल में ही भर्ती रहना पड़ता है उसके बाद आप अस्पताल से छुट्टी ले सकते हैं।

ऑपरेशन के टांके सूखने के उपाय operation ke tanke sukhne ke upay

ऑपरेशन के टांके सूखने के उपाय: आइए अब हम आपको बताएंगे कि ऑपरेशन के टांके सूखने के उपाय, दोस्तों ऑपरेशन करने के बाद पेशेंट को टांके लगाए जाते हैं, लेकिन क्या आप लोग जानते हैं, कि ऑपरेशन के टांके सूखाने के लिए आपको कौन-कौन से उपाय करने चाहिए।

ऑपरेशन के टांके सूखने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा, की बार-बार टांको पर पानी ना लगे। टांके गीले ना हो और टांकों पर बिल्कुल भी इन्फेक्शन नहीं होना चाहिए। ऑपरेशन के टांके सूखने के उपाय कुछ इस प्रकार करनी है टांको आपको को सुखाने के लिए आपको वेजाइना के आसपास साफ सफाई रखनी चाहिए।

ऑपरेशन के बाद टांको को जल्दी सुखाने के लिए अपने कपड़ों को समय पर बदलते रहे। इसके अलावा अगर आपको टांको पर दर्द हो रहा है, तो आपको बर्फ की सिकाई करनी चाहिए।इसके अलावा ध्यान रखें कि ऑपरेशन होने के बाद टांके सही नहीं हो जाते हैं, तब तक आपको किसी भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना है।

इसके अलावा टांगों की जगह को ज्यादा गीला पर ना रखें और जब भी आप स्नान करें, तो आपको ध्यानपूर्वक स्नान करना चाहिए। इसके अलावा आंखों की जगह पर कभी भी खुजली ना करें। खुजली से इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

ऑपरेशन के टांके कितने दिन में कटते हैं operation ke tanke kitne din mein katte Hain

ऑपरेशन के टांके कितने दिन में करते हैं: चलिए अब जानते हैं, कि ऑपरेशन के टांके कितने दिन में कटते हैं, दोस्तों कई सारे लोग बार-बार यह सवाल करते हैं। ऑपरेशन के टांके कितने दिन में कटते हैं, तो हम आपको बता देते हैं कि ऑपरेशन के टांके
डॉक्टरों के मुताबिक 6 से 7 दिन में टांके ठीक हो जाते हैं।

इसके बाद छुट्टी दे दी जाती है। वैसे तो ज्यादातर टंकी 1 से 2 सप्ताह में गलना और टूटना शुरू हो जाते हैं, हालांकि ऑपरेशन के टांको को पूरी तरीके से नष्ट होने में थोड़ा टाइम लगता है, इसीलिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए, कि ऑपरेशन के टांको में कभी भी इंफेक्शन ना होने दे इंफेक्शन होने के बाद आपको दोबारा टांके लगाने पड़ सकते हैं और शायद आपके टांको की चमड़ी भी खराब हो सकती है।

टांके कितने दिन में सूख जाते हैं tanke kitne din mein Sukh jaate Hain

टांके कितने दिन में सूख जाते हैं: डॉक्टरों के मुताबिक 6 से 7 दिन में टांके ठीक हो जाते हैं। इसके बाद छुट्टी दे दी जाती है। लेकिन कई बार महिलाओं की लापरवाही के कारण महिलाओं को टांके नहीं सूखने की समस्या हो जाती है, क्योंकि महिलाएं टांको का ध्यान नहीं रखती है।

जिसके कारण महिलाओं को टांगों में इंफेक्शन हो जाता है और इस वजह से कई बार महिलाओं के ताकि जल्दी नहीं सुख पाते हैं, लेकिन डॉक्टरों के अनुसार ऑपरेशन के टांके और नॉर्मल सर्जरी के टैंक 6 से 7 दिन में सुख जाते हैं।

टांके कितने प्रकार के होते हैं tanke kitne prakar ke hote hain

टांके कितने प्रकार के होते हैं: सर्जिकल टांके बहुत प्रकार के होते हैं, लेकिन हम सिर्फ दो प्रकार के टांको के बारे में ही जानते हैं। एक चोट पर लगे टांके और दूसरा ऑपरेशन के बाद लगे टांको के बारे में हम लोग ज्यादातर दो ही प्रकार के टांको के बारे में जानते हैं, लेकिन सर्जिकल टांके बहुत प्रकार के होते हैं।

नॉर्मल डिलीवरी के टांके कितने दिन में ठीक होते हैं Normal delivery ke tanke kitne din mein theek ho jaate Hain

normal delivery ke take jaldi sukhane ke upay नॉर्मल डिलीवरी के टांके जल्दी सूखने के उपाय

normal delivery ke take jaldi sukhane ke upay डिलीवरी के दौरान महिला को बहुत ही दर्दनाक स्थिति से गुजरना पड़ता है। महिला को बहुत सारा दर्द और समस्याएं झैलनी पड़ती है। इसके अलावा आजकल नार्मल डिलीवरी के दौरान भी महिला को चीरा लगाया जाता है।

जिससे महिला को डिलीवरी होने के बाद भी दर्द का सामना करना पड़ता है, इसीलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि normal delivery ke take jaldi sukhane ke upay अगर आप भी जानना चाहते हैं कि normal delivery ke take jaldi sukhane ke upay तो हमारी वेबसाइट पर बने रहे।

normal delivery ke take jaldi sukhane ke upay

normal delivery ke take jaldi sukhane ke लिए योनि के पास लगे हुए चेहरे को साफ सुथरा रखें। योनि के पास बिल्कुल भी गीलापन ना रहे।

normal delivery ke take jaldi sukhane ke टांके पर ताजा हवा लगने दे, इसीलिए रात को अंडरवियर खोलकर सोए, ताकि आपके टांकों को हवा लग सके।

normal delivery ke take jaldi sukhane ke लिए टांगों पर समय पर दवाई लगाते रहे। इससे इंफेक्शन का खतरा नहीं रहता है और टांके जल्दी सही होते हैं।

normal delivery ke take jaldi sukhane ke आपको ज्यादा चलना फिरना नहीं चाहिए और ज्ञान के कि आप ज्यादातर लेटे रहे।

normal delivery ke take jaldi sukhane ke इसके अलावा ब्लीडिंग के दौरान आपको सेनेटरी पैड का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि आंखों पर इंफेक्शन का खतरा ना रहे।

normal delivery ke take jaldi sukhane ke आइस पैक का उपयोग करें ताकि आपकी टांके को जल्दी सही कर सके।

normal delivery ke take jaldi sukhane ke लिए आपको अपने नाखून हमेशा छोटे रखने चाहिए ताकि आपको टांकों को देखने में कोई समस्या ना हो।

सिजेरियन डिलीवरी के टांके कितने दिन में ठीक हो जाते हैं cesarean delivery ke tanke kitne din mein theek ho jaate Hain

सिजेरियन डिलीवरी के टांके कितने दिन में ठीक हो जाते हैं: आजकल नार्मल डिलीवरी के तुलना में सिजेरियन डिलीवरी बहुत ज्यादा होने लगी है। महिला दो तरीके से बच्चों को जन्म दे सकती है। एक नॉर्मल डिलीवरी और दूसरा सिजेरियन डिलीवरी जहां तक हो सके।

डॉक्टर नॉर्मल डिलीवरी करने की सोचते हैं लेकिन जब मन और बच्चे दोनों को खतरा होने लग जाता है, तो वह सिजेरियन डिलीवरी करते हैं। जिसे हम सी सेक्शन भी कहते हैं, लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि सी सेक्शन यानी सिजेरियन डिलीवरी के टांके कितने दिन में ठीक हो जाते हैं।

महिलाओं को ज्यादातर इसी बात की चिंता रहती है कि सिजेरियन डिलीवरी मैं कितने टांके आएंगे और सिजेरियन डिलीवरी के टांके कितने दिन में ठीक हो जाते हैं,तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बताते हैं, कि सिजेरियन डिलीवरी के टांके कितने दिन में ठीक हो जाते हैं।

सिजेरियन डिलीवरी के टांके आमतौर पर सिजेरियन टांके चार से सात दिन में ठीक हो जाते हैं। लेकिन सिजेरियन डिलीवरी के टांके सही होने में पूरा 1 महीना लग जाता है। इसके अलावा आज सिजेरियन डिलीवरी मैं भी गलने वाले टांके लगाए जाते हैं। जो कुछ ही दिनों में अपने आप गल कर बाहर निकल जाते हैं।

नार्मल डिलीवरी में टांके कैसे लगाते हैं normal delivery ke tanke kaise lagate Hain

नार्मल डिलीवरी में टांके कैसे लगाते हैं: नॉर्मल डिलीवरी में भी टांके लगाए जाते हैं, क्योंकि डिलीवरी के समय महिला की वेजाइना की ऊपरी परत पर कट लग जाते हैं। जिस कारण उसे सही प्रकार से सिलने और जोड़ने के लिए वेजाइना के ऊपर के हिस्से पर कट लगाया जाता है। नॉर्मल डिलीवरी के टांकों को सही होने में भी 6 से 7 दिन लगते हैं।

टांके के निशान हटाने की क्रीम tanke ke Nishan hatane ki cream

टांके के निशान हटाने की क्रीम डिलीवरी के बाद लगे टांगों के निशान को हटाने के लिए कौन सी क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए, चलिए इसके बारे में जानते हैं, महिलाओं को नॉर्मल डिलीवरी हो या सिजेरियन डिलीवरी हो दोनों में ही टांकों का सामना करना पड़ता है।

लेकिन डिलीवरी के बाद भी महिलाओं को कई सारी समस्याएं रह जाती है, जैसे के निशान कैसे जाएंगे, तो आज हम आपको टांके के निशान हटाने की क्रीम के बारे में बताने वाले हैं, कि टांके के निशान हटाने की क्रीम कौन सी है।

इस क्रीम की सहायता से आप किसी भी स्थान के टांके के निशान को हटा सकते हैं। सर्जरी या चोट लगे निशान को हटा सकते हैं। जले हुए निशान को हटा सकते हैं, तो चलिए टांके के निशान हटाने की बेस्ट क्रीम के बारे में जान लेते हैं, कि टांके के निशान हटाने की बेस्ट क्रीम Mederma स्किन केयर है।

Mederma स्किन केयर क्रीम जले, कटे, और सर्जरी के निशाने को कुछ ही दिनों में साफ कर देती है। Mederma स्किन केयर क्रीम पूरी तरीके से trustable है इसीलिए आप बिना किसी चिंता के Mederma स्किन केयर क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

टांके के निशान हटाने की दवा tanke ke Nishan hatane ki dava

टांके के निशान हटाने की दवा: चलिए अब हम आपको टांके के निशान हटाने की की दवा के बारे में बताते हैं, दोस्तों सर्जरी हो या फिर चोट लगने पर हमारे शरीर पर जो निशान पड़ जाते हैं। वह बहुत ही गंदे लगते हैं। जिन्हें हटाना बहुत जरूरी होता है।

लेकिन लोगों को इस बात का पता नहीं है, कि टांके के निशान हटाने की दवा कौन सी है, इसलिए हम आपको बताएंगे कि आप टांके के निशान हटाने के लिए कौन सी दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। टांके के निशान हटाने के लिए मेडर्मा दवा का इस्तेमाल करना चाहिए।

मेडर्मा ऐसी दवा है जिसका इस्तेमाल टांको के निशान पर किया जाए, तो कुछ ही समय में आपके टांको के निशान पूरी तरीके से सही हो जाते हैं। टांके के निशान हटाने की मेडर्मा दवा बहुत ही अच्छी दवाई है।

ऑपरेशन के कितने दिन बाद घर का काम करना चाहिए operation ke kitne din bad ghar ka kam karna chahie

ऑपरेशन के कितने दिन बाद घर का काम करना चाहिए: ऑपरेशन के बाद नई मां को अपने शरीर का पूरी तरीके से ख्याल रखना चाहिए। अगर नई मां अपने सेहत में थोड़ी सी भी लापरवाही करती है तो उन्हें पूरी उम्र इस चीज के लिए भोगना पड़ सकता है।

इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि ऑपरेशन के कितने दिन बाद घर का काम करना चाहिए और किसके साथ साथ हम यह भी जानेंगे कि (how to take care after c section delivery) है। दोस्तों महिलाओं के लिए प्रेगनेंसी का समय बहुत ही कठिन होता है और खासकर डिलीवरी का समय तो बहुत ज्यादा दर्द भरा जाता है।

इसके अलावा डिलीवरी के बाद भी महिलाओं को कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन डिलीवरी के बाद महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या यह रहती है, कि वह ऑपरेशन के कितने दिन बाद घर का काम कर सकती हैं, क्योंकि महिलाओं को किसी और से काम करवाना अच्छा नहीं लगता है।

महिलाएं अपना काम कुछ करना पसंद करती है, इसीलिए उन्हें इसी बात की जल्दी रहती है कि वह उठकर कब काम कर सके, इसीलिए उनका ज्यादातर यह सवाल रहता है कि ऑपरेशन के कितने दिन बाद घर का काम करना चाहिए तो हम आपको बता दें कि महिलाएं ऑपरेशन के 4 -8 सप्ताह दिन बाद घर का काम करना चाहिए।

4 -8 सप्ताह के बाद महिला घर का कुछ काम करने में सक्षम हो जाती है। ऑपरेशन के
4 -8 सप्ताह के बाद महिलाएं अपना छोटा बड़ा काम कर सकती है, जैसे बच्चे का काम करना, खुद नहाना धोना, कपड़े धोना, इसके अलावा भी ऐसा छोटा-मोटा काम होता है। जिसे ऑपरेशन के बाद महिलाएं कर सकती है।

Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर celleu में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। celleu इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।